IAS Success Story: UPSC में तीन बार फेल होने पर भी नहीं मानी हार, ये थी IAS नमामि की स्ट्रैटजी!

IAS Success Story: एक आंकड़े के मुताबिक हर साल लगभग 11 लाख से ज्यादा  aspirants UPSC की परीक्षा देते हैं। उनमें से कुछ ही होते हैं जिनकी मेहनत और लगन काम आती है और वो IAS, IPS जैसे बड़े पदों पर जाकर देश की सेवा करते हैं। इन aspirants में हर किसी की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं होती है। ऐसे ही लोगों में से एक हैं IAS Topper Namami Bansal जिन्होंने बार-बार असफल होने के बावजूद अपनी तैयारी जारी रखी और 3 बार फेल होने के बाद अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 17 हासिल कर IAS Topper बन गईं। नमामि बंसल ने ये सफलता साल 2016 में हासिल की थी।

नमामि बंसल की सफलता ये साबित करती है कि अगर इंसान ठान लें तो सफलता जरूर मिलती है, भले मंजिल पर पहुंचने के पहले वह कितनी बार भी हार का सामना कर चुके हों।

नमामि बंसल के बारे में

Namami Bansal ऋषिकेश उत्तराखंड की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा ऋषिकेश से ही पूरी की। नमामि ने बारहवीं के बाद ग्रैजुएशन पूरा करने के लिए दिल्ली का रुख किया और वहां के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में अपनी डिग्री ली।

जॉब छोड़कर की UPSC की तैयारी

ग्रैजुएशन के बाद नमामि ने कुछ सालों तक नौकरी की, लेकिन उन्हें कुछ और ही करना था। यही वजह थी कि उन्होंने जॉब छोड़कर यूपीएससी सीएसई परीक्षा देने का मन बनाया। नमामि ने तैयारी की और परीक्षा दी लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से पढ़ाई कर परीक्षा देने की ठानी। ऐसा करते हुए उन्हें तीन बार असफलता का मुंह देखना पड़ा। लेकिन नमामि ठान चुकी थीं कि उन्हें आईएएस ही बनना है। उन्होंने अपना हौसला बनाए रखा। चौथी बार फिर से मेहनत कर परीक्षा दी और सफलता हासिल की। एक बेवसाइट को दिए साक्षात्कार से उनकी तैयारी के कुछ अंश…

तैयारी को लेकर नमामि की राय

नमामि तैयारी के बारे में बताते हुए कहती हैं कि सबसे जरूरी और पहली बात है कि परीक्षा देने और तैयारी करने के लिए कोई सही टाइम नहीं है। आप कभी भी शुरूआत कर सकते हैं। जिस दिन से आप ये डिसाइड कर लेते हैं कि मुझे सिरियसली परीक्षा देनी है वही समय परफेक्ट होता है। मान लें कि आप शादीशुदा हैं, या नौकरी कर रहे हैं या पढ़ाई छोड़े कई साल हो गए हैं। तब भी अगर आप अपनी क्षमता को जानते हैं तो खुद को कम मत समझें। ये मानिए की अगर आपको लगता है कि आप कर सकते हैं तो आप जरूर कर सकते हैं और लगता है कि नहीं कर सकते तो नहीं ही कर पाएंगे।

NCERT की किताबें महत्वपूर्ण

जब आप तैयारी करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हो जाएं। तो दूसरा स्टेप होता है कि पहले आप बेसिक को पढ़ें अपनी नींव को मजबूत करें। इसके लिए आप शुरूआती तौर पर पहले एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना शुरू करें। नमामि कहती हैं इन किताबों से आपका बेसिक मजबूत होगा। जो आगे बहुत काम आएगा। इसके साथ ही NCERT की किताबों के कांसेप्ट्स को समझने की कोशिश करें।

कोचिंग नहीं जरूरी

UPSC aspirants को लगता है कि कोचिंग जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। सेल्फ स्टडी भी आपको सफलता दिला सकती है। अगर आपको कोचिंग की जरूरत महसूस होती है तो जरूर आप इसे ज्वॉइन करें। कोचिंग उन लोगों के लिए काफी काम का होता है जो अनुशासन मेंटेन नहीं रख पाते हैं। अगर आपको भी आगे बढ़ने के लिए हमेशा एक पुश की जरूरत पड़ती है तो कोचिंग से ये काम बन जाएगा। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कोचिंग जरूरी ही है। हालांकि खुद नमामि ने कोचिंग नहीं ली थी और चारों अटेम्प्ट्स सेल्फ स्टडी से ही दिए और सफलता हासिल की।

मोटिवेटेड रहना जरूरी

UPSC aspirants को सफलता के रास्ते बताती नमामि कहती है कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान सभी जरूरी चीजों में एक चीज सबसे जरूरी है और वो है खुद को मोटिवेटेड रखना। आशावादी नजरिया अपनाने से ही सफलता मिलेगी। क्योंकि यह जर्नी कई बार बहुत उतार-चढ़ाव भरा होता है। बार-बार फेल होने पर इसे दिल से न लें, क्योंकि आपने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है और प्रयास कभी जाया नहीं होता है। अपने प्रयासों में कमी न आने दें भले सफलता मिलने में समय जरूर लगेगा। ईमानदार प्रयास मंजिल तक जरूर पहुंचाता है।

Positive सार

Namami Bansal की कहानी बताती है कि ये मैटर नहीं करता है कि आप कितनी बार असफल हुए हैं। बल्कि ये मैटर करता है कि आपने कितनी बार कोशिश नहीं छोड़ी है। इसीलिए कोशिश करते रहें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

2 Comments

  • Here, I’ve read some really great content. It’s definitely worth bookmarking for future visits. I’m curious about the amount of work you put into creating such a top-notch educational website.

    • Happy to know that you liked our content…thank you and keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *