PM Kisan 16th Installment: किस्त पाने के लिए किसान को करना है ये काम, खाते में आएंगे 2 हजार!

PM Kisan 16th Installment: कृषि क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने और किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लाया गया है। इसके साथ ही किसानों को एग्री बिजनेस से जोड़ने के लिए भी ये योजना काफी मददगार साबित हो रही है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। किसानों को अब तक 15वीं किस्त मिल चुकी है, जबकि 16वीं किस्त का इंतजार किसानों को था। पीएम किसान (PM Kisan) की 16वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने किसानों के लिए एक जरूरी एडवाइजरी जारी की है, जिसके बारे में किसानों को जानना बेहद जरूरी है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, 16वीं किस्त के 2,000 रुपये उन्हीं किसानों के खाते में आएंगे, जिन्होंने ये चार काम निपटा लिए हैं।.

 किसानों को करना है चार काम 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। इसे 16वीं किस्त कहा जा रहा है। 
  • किसानों को अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।
  • किसानों को आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी विकल्प एक्टिव रखना होगा। 
  • किसान समय रहते अपना ई-केवाईसी पूरा कर लें। 
  • पीएम किसान पोर्टल में ‘KNOW YOUR STATUS’ मॉड्यूल के तहत अपनी आधार सीडिंग की जांच जरूर  से करें।

ऐसे ई-केवाईसी करा सकते हैं किसान

पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी की सुविधा किसानों के लिए रखी गई है। PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी है। किसान CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) पूरा कर सकते हैं। किसान pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी  का जरूरी काम कर सकते हैं। 

फेस ऑथेंटिकेशन से होगा e-KYC

किसान को फेस ऑथेंटिकेशन के लिए कैमरा का उपयोग करके अपने चेहरे की एक तस्वीर देनी पड़ेगी। फिर किसान की होगी। जिसके बाद किसान को किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स- आधार कार्ड, बैंक खाता और जमीनी दस्तावेज को साथ लाना होगा।

Positive सार 

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ भारत के हर रिजस्टर्ड किसान को मिलेगा। सरकार की इस योजना से किसानों को जहां आर्थिक लाभ होगा वहीं वो कृषि के लिए उत्साहित रहेंगे। किसानों को समय पर इसका लाभ मिले इसके लिए उन्हें बस अपना डॉक्यूमेंट तैयार रखना होगा।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *