Solar Tree in Ayodhya: इको फ्रैंडली की दिशा में राम नगरी आयोध्या, जानें क्यों खास है यहां के सोलर ट्री!

Solar Tree in Ayodhya: भगवान राम की नगरी अयोध्या एक नए ही रंग में रंगी हुई नजर आ रही है। यहां भगवान राम के मंदिर को तो भव्य बनाया ही गया है साथ ही अयोध्या शहर को भी कई सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। इस शहर को एडवांस तकनीक से जोड़ते हुए राज्य सरकार ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री ने अयोध्या (Ayodhya) को सोलर सिटी (Solar City) के रूप में विकसित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

Solar Tree से जगमगा रही अयोध्या 

 अयोध्या सौर ऊर्जा से अयोध्या नगरी रोशन हो रही है। इससे पहले चीफ मिनिस्टर योगी ने इस प्राचीन नगरी को सोलर सिटी के रूप में डेवलप करने की घोषणा की थी। सोलर सिटी के रूप में अयोध्या को बिजली पर डिपेंडेंसी खत्म करने के लिए यूपीनेडा पूरी तरह से काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) एक के बाद एक नये एक्सपेरिमेंट करने को तैयार है। इसके लिए पार्कों में लगाए जा रहे सोलर ट्री भी अब रोशनी फैला रहे हैं। अयोध्या की गलियों, प्रमुख चौराहों, मार्गों, घाटों के बाद अब पार्कों में सोलर ट्री लगाए जा चुके हैं। पार्कों में लगाए गए सोलर ट्री दिखने में जितने आकर्षक हैं उनते ही पर्योवरण के अनुकूल भी हैं। 

सोलर ट्री की खासियत 

फिलहाल 34 पार्कों में एक किलोवाट और दूसरे आठ पार्कों में ढाई किलोवाट के सोलर ट्री लग चुके हैं। इसके अलावा एक किलोवाट के छह और ढाई किलोवाट से जुड़े 10 जगहों पर राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। अयोध्या के पार्कों को सौर ऊर्जा से पूरी तरह रोशन करने की दिशा में काम तेजी से हो रहा है। फिलवक्त शहर के 52 जगहों का चयन किया गया है। 

यूपीनेडा के अनुसार अयोध्या के 52 जगहों पर सोलर ट्री लगाना जाना था जिसमें से 34 पार्कों में एक किलो वाट के सोलर ट्री लगाए जा चुके हैं। बाकी छह जगहों पर काम तेजी से हो रहा है। बाकी के काम तेजी से कराए जा रहे हैं। इसके अलावा 18 दूसरी जगहों को भी सोलर ट्री से समृद्ध करने की योजना बनाई जा चुकी है। पार्कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सोलर ट्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके ऊपरी हिस्से में सोलर प्लांट लगेंगे और ट्री की पत्तियों के निचले हिस्से से प्रकाश मिलेगा। इसमें पांच से 6 लाइट लगाई गई हैं। शाम होते ही पार्क खुद ब खुद रोशनी से जगमग हो जाएंगे। खास बात ये है कि एक किलोवाट प्रति सोलर ट्री लाइट की कीमत लगभग 2 लाख 82 हजार रुपये रखी गई है।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *