Protect basil from insects: ऐसे उपाय से प्रोटेक्ट करें अपने तुलसी के पौधे!

भारतीय लोगों के लिए तुलसी का पौधा काफी पूज्यनीय माना गया है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे पुराणों में भी पवित्र माना गया है ये भारत में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, और औषधीय महत्व वाले पेड़ों में से एक है। लेकिन कई बार ये देखा जाता है कि इन छोटे पौधों को कीट अक्सर खराब कर देते हैं। जिसकी वजह से ये पौधे बढ़ नहीं पाते हैं। इनकी सुरक्षा के लिए वैसे तो  (Protect basil from insects) बाजार में की पेस्टीसाइड मौजूद हैं लेकिन ये बढ़ते पौधों के लिए कई बार नुकसानदायक होते हैं। (Homemade Pesticides for Tulsi Plant)।

कुछ जानकार इसकी सुरक्षा को लेकर कहते हैं कि पुराने समय में लोग कुछ घरेलू उपाय इसके  (Protect basil from insects) लिए कारगर होते हैं। (Homemade Pesticides for Tulsi Plant)। इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि कैसे आप कुछ आसान से हैक्स से अपने तुलसी के पौधों को सुरक्षित रख सकते हैं। (Homemade Pesticides for Tulsi Plant)।

नीम के तेल और साबुन के घोल से सुरक्षा (Neem oil and soap solution)

स्वस्थ तुलसी के पौधे के लिए सबसे प्रभावी घरेलू हैक्स में से एक है एक नीम का तेल और साबुन का घोल है। नीम का तेल एक नेचुरल पेस्टीसाइड है,  (Protect basil from insects) जो नीम के पेड़ के बीजों से मिल जाता है। यह विभिन्न प्रकार के कीड़ों को दूर भगाने की क्षमता रखता है, जिसमें एफिड्स, व्हाइटफ्लाइज़ और स्पाइडर माइट्स शामिल होते हैं।

वहीं साबुन की बात करें तो ये एक नेचुरल सर्फेक्टेंट है जो कीटों के एक्सोस्केलेटन पर सुरक्षात्मक लेप को तोड़ने में सहायक होता है। इस कीटनाशक  (Protect basil from insects) को बनाने के लिए 1 गैलन पानी, 2 बड़े चम्मच नीम का तेल, और 1 बड़ा चम्मच लिक्विड सोप की आवश्यक्ता होती है। नीम के तेल और साबुन को पानी में अच्छी तरह से मिलाने पर मिला दें और घोल को एक स्प्रे बोतल में डाल कर इसे पौधों पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में यूज करें।

लहसुन और पुदीना स्प्रे (Garlic and Mint Spray)

लहसुन और पुदीना स्प्रे एक दूसरे शानदार उपाय में से एक है। इस स्प्रे को बनाना काफी आसान है। इसे बिना किसी खतरनाक इफेक्ट के पौधे पर  (Protect basil from insects) इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए मुट्ठी भर ताज़ा पुदीना की जरूरत होती है। इसके पत्ते और 3-4 लौंग लहसुन की को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होता है। इस पेस्ट को पानी से भरी स्प्रे बॉटल में डालकर यूज किया जा सकता है।  (Protect basil from insects) लहसुन और पुदीना दोनों में कीट-भगाने वाले गुण पाए जाते हैं इसलिए ये घरेलू हैक के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

मिर्च और साबुन का घोल (chilli and soap solution)

तुलसी के पौधे से कीटों को दूर रखने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। इसमें मिर्च और साबुन के घोल का स्प्रे बनाया जाता है। काली मिर्च को कैप्साइसिन के रूप में जाना जाता है, शक्तिशाली इनसेक्ट रिप्लेंट भी होता है।

सिरका और पानी का घोल (Vinegar and water solution)

सिरका एक बहुमुखी सामग्री के रूप में पहचान रखता है। इसे कई घरेलू पेस्टीसाइड डिशेज में  इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें तुलसी के पौधों के  (Protect basil from insects) लिए भी शामिल है। ये एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे आम कीटों के खिलाफ बहुत प्रभावी माना जाता है। इस घोल को बनाने के लिए, आपको स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाना होता है।

Avatar photo

Rishita Diwan

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *