DAM SAFETY BILL: देश के बांधों की सुरक्षा के लिए राज्यसभा ने पारित किया बांध सुरक्षा विधेयक!

भारतीय कृषि की जीवनरेखा होती है बांध, आज भी ग्रामीण भारत में बांधों के जरिए खेती करना आम बात है। पर बढ़ते तकनीक के दौर में बांधों के अस्तित्व को बचाने के लिए राज्यसभा से बांध सुरक्षा विधेयक यानी Dam Safety Bill को पास कर दिया है । देश भर में निर्दिष्ट बांधों की निगरानी, निरीक्षण, संचालन और रख-रखाव के लिए एक संस्थागत तंत्र स्थापित करने की मांग की गई थी। इसी से जुड़ा एक विधेयक लोकसभा ने पारित किया है। विधेयक के प्रावधानों को देश के उन सभी बांधों पर लागू करने का प्रस्ताव है जिनकी ऊंचाई 15 मीटर से अधिक या 10 मीटर से 15 मीटर के बीच है। अन्य बातों के अलावा, विधेयक बांधों के रखरखाव और सुरक्षा से संबंधित अंतर-राज्यीय मुद्दों को हल करने का भी प्रयास करता है क्योंकि देश में लगभग 92% बांध अंतर-राज्यीय नदी घाटियों पर हैं।

विधेयक की मुख्य विशेषताएं
• बांध सुरक्षा पर राष्ट्रीय समिति का गठन किया जाएगा और इसकी अध्यक्षता केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष द्वारा की जाएगी।
• समिति के कार्यो में बांध सुरक्षा मानकों और बांध विफलताओं की रोकथाम के संबंध में नीतियां और विनियम तैयार करना, और प्रमुख बांध विफलताओं के कारणों का विश्लेषण करना और बांध सुरक्षा प्रथाओं में बदलाव का सुझाव देना शामिल होगा।
• राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण: विधेयक में एक राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना की भी परिकल्पना की गई है, जिसकी अध्यक्षता केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त एक अतिरिक्त सचिव के पद से नीचे के अधिकारी द्वारा की जाएगी।
• राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण के मुख्य कार्य में राष्ट्रीय बांध सुरक्षा समिति द्वारा तैयार की गई नीतियों को लागू करना, राज्य बांध सुरक्षा संगठनों (एसडीएसओ), या एसडीएसओ और उस राज्य के किसी भी बांध मालिक के बीच मुद्दों को हल करना, निरीक्षण के लिए नियमों को निर्दिष्ट करना और बांधों की जांच जैसे काम शामिल हैं।
• NDSA बांधों के निर्माण, डिजाइन और परिवर्तन पर काम करने वाली एजेंसियों को मान्यता भी प्रदान करेगा।

क्या है राज्य बांध सुरक्षा संगठन ?
प्रस्तावित कानून में एक राज्य बांध सुरक्षा संगठन का गठन करने की भी परिकल्पना की गई है जिसका कार्य बांधों के संचालन और रखरखाव की सतत निगरानी, निरीक्षण, सभी बांधों का डेटाबेस रखना और बांधों के मालिकों को सुरक्षा उपायों की सिफारिश करना होगा।

क्या होगा बांध मालिकों का दायित्व?
निर्दिष्ट बांधों के मालिकों को प्रत्येक बांध में एक बांध सुरक्षा इकाई प्रदान करना आवश्यक है। यह इकाई मानसून सत्र से पहले और बाद में और प्रत्येक भूकंप, बाढ़, या किसी अन्य आपदा या संकट के संकेत के दौरान और बाद में बांधों का निरीक्षण करेगी।
बांध मालिकों को एक आपातकालीन कार्य योजना तैयार करनी होगी, और निर्दिष्ट नियमित अंतराल पर प्रत्येक बांध के लिए जोखिम मूल्यांकन अध्ययन करना होगा।
बांध मालिकों को विशेषज्ञों के एक पैनल के माध्यम से नियमित अंतराल पर प्रत्येक बांध का व्यापक बांध सुरक्षा मूल्यांकन करने की भी आवश्यकता होगी।

सजा: बिल दो प्रकार के अपराधों का प्रावधान करता है – किसी व्यक्ति को उसके कार्यों के निर्वहन में बाधा डालना और प्रस्तावित कानून के तहत जारी निर्देशों का पालन करने से इनकार करना।
अपराधियों को एक वर्ष तक की कैद, या जुर्माना, या दोनों से दंडित किया जाएगा। यदि अपराध में जीवन की हानि होती है, तो कारावास की अवधि को दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।
अपराध तभी संज्ञेय होंगे जब शिकायत सरकार या विधेयक के तहत गठित किसी प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

बिल के पीछे सरकार का मोटिव
सरकार चाहती है कि एक विशेष प्रकार के बड़े बांधों के लिए सभी बांध मालिकों द्वारा पालन की जाने वाली प्रक्रियाओं में एकरूपता हो।
पानी राज्य का विषय है और विधेयक किसी भी तरह से राज्य के अधिकार को नहीं छीनता है। विधेयक दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश और एक तंत्र प्रदान करता है।
अब तक विभिन्न ठेकेदारों, डिजाइनरों और योजनाकारों की व्यावसायिक दक्षता का मूल्यांकन कभी नहीं किया गया है, लेकिन वे उससे जुड़े हुए थे । और यही कारण है कि आज भारत के बांधों में डिजाइन की समस्या है। बिल एक ऐसा सिस्टम प्रदान करता है जहां निर्माण और रखरखाव में वास्तव में भाग लेने वाले लोगों की मान्यता को ध्यान में रखा जाना चाहिए। बांधों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा है और इसलिए उनकी सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। विधेयक में बांध सुरक्षा मानकों के निर्माण का प्रावधान है।
Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *