‘रेलवायर साथी कियोस्क’ के माध्यम से अब रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे आधार और वोटर कार्ड!

HIGHLIGHTS:

  • ‘रेलवायर साथी कियोस्क’ द्वारा रेलवे स्टेशनों में बनेंगे आधार और वोटर कार्ड
  • रेलटेल 200 रेलवे स्टेशनों पर CSC कियोस्क का संचालन करेगा
  • CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ साझेदारी करेगी
  •  रेलवे स्टेशनों पर आने–जाने वाले लोगों को मिलेगी सुविधा
  • वाराणसी और प्रयागराज स्टेशनों पर पायलट आधार पर चल रहे हैं CSC

कितनी दफा ऐसा होता है कि हमें पता ही नहीं होता आधार कार्ड या वोटर आईडी कहां बनवाएं, कैसे बनवाएं या फिर इन डॉक्यूमेंट्स में कुछ जुड़वाना-अपडेट करवाना हो तब भी च्वाइस सेंटर के चक्कर लगाना पड़ता है। लेकिन इस परेशानी का हल अब रेलवे स्टेशनों में मिलेगा। दरअसल रेलटेल देश के 200 रेलवे स्टेशनों पर सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) कियोस्क का संचालन करने जा रही है।

रेलवे मंत्रालय की रेलटेल करेगी संचालन

रेल मंत्रालय ने यह योजना पूरे देश के रेलवे स्टेशनों के लिए शुरू की है। इसमें रेल मंत्रालय की कंपनी रेलटेल (Railtel) रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) कियोस्क (स्टॉल) संचालित करेगी। इससे रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने वाले लोगों को स्टेशन पर ही कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा का लाभ मिलेगा। यह योजना ‘CSC e-Governance Services India Limited’, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझेदारी में चलाई जाएगी।

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?

इन योजना के तहत ट्रेन, हवाई, बस के टिकट की बुकिंग, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिंग, बीमा जैसी सेवाओं का लाभ मिलेगा। इन कियोस्कों का संचालन ग्राम स्तरीय उद्यमियों (VLE) द्वारा होगा। कियोस्क का नाम ‘रेलवायर साथी कियोस्क’ रखा गया है। फिलहाल उत्तर प्रदेश के वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन और प्रयागराज सिटी रेलवे स्टेशन पर रेलवॉयर साथी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) कियोस्क को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर शरू किया गया है।

योजना के तहत देशभर में खुलेंगे 200 कियोस्क

देशभर के रेलवे स्टेशनों में इस तरह के 200 कियोस्क चरणबद्ध तरीके से संचालित होंगे। इनमें से 44 दक्षिण मध्य रेलवे, 20 पूर्वोत्तर सीमा रेलवे, 13 पूर्व मध्य रेलवे, 15 पश्चिम रेलवे, 25 उत्तर रेलवे में, 12 पश्चिम मध्य रेलवे में चालू किए जाएंगे। इसके अलावा 13 पूर्वी तट रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे में शुरू होंगे।

रेलवे स्टेशनों के मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करते हुए आम इंसान के लिए इस तरह की सुविधाओं को शुरू करना भारत के डिजिटल डिवाइड को पाटने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा है कि रेलवॉयर साथी कियोस्क से लोगों को काफी फायदा होगा।

Avatar photo

Dr. Kirti Sisodhia

Content Writer

ALSO READ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *