WhatsApp Service: रेल यात्रा कर रहे यात्री अब वॉट्सएप पर भी खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इंडियन रेलवे में खाने की इस सुविधा को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की फूड डिलीवरी सर्विस जूप (Zoop) ने जियो हैप्टिक के साथ मिलकर शुरू किया है। फिलहाल यह सुविधा देश के 100 से अधिक स्टेशनों पर शुरू की गई है।
PNR से मंगवा सकते हैं खाना
रेल के सफर पर यात्री अब नए व्हाट्सऐप चैटबोट के जरिए मैसेज कर अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। खाना ऑर्डर करने के लिए यात्री को अपने PNR का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जिसके बाद खाना सीधे सीट पर डिलीवर कर दिया जाएगा। यात्री अपने ऑर्डर को रियल टाइम में ट्रैक भी कर सकेंगे। साथ ही किसी तरह की कोई दिक्कत होने पर सपोर्ट टीम की मदद भी ली जा सकती है।
100 से ज्यादा स्टेशनों पर सुविधा
फिलहाल यह सुविधा 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर मिल रही है। रेलवे के अनुसार व्हाट्सएप पर +91 7042062070 पर जूप के साथ चैट कर खाना ऑर्डर किया जा सकता है। फिलहाल ये सेवा विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल के अलावा दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन और 100 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगी।
व्हाट्सएप पर खाना ऑर्डर करने के स्टेप्स
• यात्री को मोबाइल में Zoop WhatsApp chatbot नंबर +91 7042062070 को सेव करना होगा।
• व्हाट्सएप में Zoop chatbot को खोलें।
• 10-digit PNR नंबर टाइप करें।
• Zoop आपकी डिटेल को वेरिफाई करेगा जिसके बाद अपकमिंग स्टेशन को सलेक्ट करने को कहेगा।
• फिर Zoop chatbot फोन पर कुछ रेस्टोरेंट्स का ऑप्शन देगा।
• खाना ऑर्डर करने का ऑप्शन होगा, यहां पेमेंट मोड भी मिलेगा।
• खाना ऑर्डर करने और ट्रांजेक्शन्स पूरा करने के बाद चैटबॉट से ही ऑर्डर को ट्रैक भी किया जा सकेगा।
• आखिर में चुने गए स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही Zoop खाना डिलीवर करेगा।