×
वीडियो खेती की बात स्वास्थ्य बिज़नेस शिक्षा पॉजिटिव ब्रेकिंग खेल अनसुनी गाथा एडिटोरियल
EN

पॉजिटिव ब्रेकिंग

PM Cares Fund के ट्रस्टी बनें दिग्गज उद्योगपति जानें और कौन-कौन हैं ट्रस्ट में शामिल

by Rishita Diwan

Read Time: 1 minute



PM Cares Fund ट्रस्ट के नए ट्रस्टियों के नाम की घोषणा कर दी गई है। इसमें दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा, पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज जस्टिस केटी थॉमस, पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और गृहमंत्री अमित शाह शामिल हैं यानी कि ये सभी पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) के ट्रस्टी बनें हैं। इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक के एक दिन बाद की गई, जिसमें अमित शाह और निर्मला सीतारमण के साथ नए सदस्य भी शामिल थे।

PM Cares Fund सलाहकार बोर्ड में भी मशहूर हस्तियां शामिल

ट्रस्टियों के बाद पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund ) में सलाहकार बोर्ड भी शामिल है, जिसमें कई मशहूर हस्तियों को शामिल किया गया है। इनमें भारत के पूर्व CAG राजीव महर्षि, इन्फोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष सुधा मूर्ति, टीच फॉर इंडिया के सह-संस्थापक और इंडिकॉर्प्स और पीरामल फाउंडेशन के पूर्व सीईओ आनंद शाह भी रहेंगे।

PM Cares Fund

केंद्र के आंकड़ों के अनुसार 2020-21 के बीच PM CARES फंड के अंतर्गत कुल 7,031.99 करोड़ रुपए इकट्ठा हुए थे। वर्तमान में इस फंड का टोटल बैलेंस 10990.17 करोड़ रुपए बताया गया है।

2020 में हुई थी PM Cares Fund की

पीएम मोदी की अध्यक्षता में पीएम केयर्स फंड की शुरुआत 28 मार्च 2020 को हुई थी। इस फंड के जरिए सरकार का उद्देश्य कोविड-19 जैसी आपातकालीन और संकट की स्थिति में देश में राहत मुहैया करवाना है। यह फंड पूरी तरह से लोगों या संगठनों की तरफ से मिलने वाले ऐच्छिक सहयोग की मदद से काम करता है। इसके पदेन अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं और इसमें दिए जाने वाली हर रकम को पूरी तरह आयकर से मुक्त रखा गया है।

ट्रस्टियों ने फंड में मिले योगदान को ग्रहण किया है, जिसमें 4,345 बच्चों को सपोर्ट देने वाली पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना भी शामिल की गई है।

Also Read: Indian space startup looking for new orbits with $51 million in funding from Skyroot

आपको यह भी पसंद आ सकता है


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *