×
वीडियो खेती की बात स्वास्थ्य बिज़नेस शिक्षा पॉजिटिव ब्रेकिंग खेल अनसुनी गाथा एडिटोरियल
EN

स्वास्थ्य

Covid Booster Dose: 18 वर्ष से ज्यादा के लोगों को फ्री में लगाई जाएगी बूस्टर डोज!

by Rishita Diwan

Read Time: 1 minute



Covid Booster Dose free: केंद्र सरकार ने आजादी का अमृत काल (Azadi Ka Amrit Kaal) के अवसर पर 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज मुफ्त में लगाने की घोषणा की है। जिसकी शुरुआत 15 जुलाई, 2022 से हो जाएगी और लोगों को 75 दिन तक इसका लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 13 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये इस बात की जानकारी दी है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ का उत्सव मना रहा है। आजादी के अमृत काल के अवसर पर सरकार ने 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 या उससे ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में कोरोना का बूस्टर डोज लगाने का फैसला कर रही है।

18-59 वर्ष आयु वर्ग की 1 फीसदी आबादी ने ली है बूस्टर डोज

अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ योग्य आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को बूस्टर डोज की खुराक दी गई है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइनर्स और कर्मियों में से करीब 26 प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज लगाया जा चुका है।

बूस्टर डोज के लिए घटाया गया समय

केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते ही सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के समय को 9 महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर यह कदम उठाया गया है।

Also Read: HARYANA IS THE SECOND STATE TO MAKE THE COVID-19 PREVENTIVE DOSE FREE FOR PEOPLE AGED 18 TO 59, FOLLOWING DELHI

आपको यह भी पसंद आ सकता है


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *