×
वीडियो खेती की बात स्वास्थ्य बिज़नेस शिक्षा पॉजिटिव ब्रेकिंग खेल अनसुनी गाथा एडिटोरियल
EN

इकॉनमी

INVESTMENT: स्मार्ट रिटायरमेंट प्लानिंग से कर सकते हैं जीवन आसान, नेशनल पेंशन स्कीम हो सकती है फायदेमंद!

by Rishita Diwan

Read Time: 2 minute





स्मार्ट फाइनेंशियल प्लानिंग हमेशा एक सिक्योरिटी देती है। लेकिन लोग अक्सर रिटायरमेंट की प्लानिग को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं और रिटायरमेंट के बाद के खर्च के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं। जिसकी वजह से रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार नहीं हो पाता है। ऐसे में समय रहते रिटायरमेंट प्लानिंग कर ली जाए तो यह फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) की मदद ले सकते हैं।

18 से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है NPS

18 से 65 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति एनपीएस में निवेश शुरू कर सकता है। एनपीएस में इनवेस्टमेंट का प्रबंधन पेंशन फंड मैनेजर के द्वारा किया जाता है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिी (PFRDA) पेंशन फंड मैनेजर की नियुक्ति करते हैं। PFRDA ही नेशनल पेंशन स्कीम का रेगुलेटर है।

साल 2003 में सरकार ने पीएफआरडीए की स्थापना की थी। निवेश करने वाला व्यक्ति कुल 7 पेंशन फंड मैनेजर्स में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इस लिस्ट में LIC Pension Fund, HDFC Pension Management Company, SBI pension Fund शामिल हैं। पेंशन फंड में 60 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है। इसके बाद आपको एक एनुइटी प्लान खरीदना पड़ेगा। आप छह एनुइटी प्रोवाइडर्स में से किसी एक से एनुइटी प्लान खरीद सकते हैं। इनमें HDFC Life Insurance Company, LIC, ICICI Prudential Life Insurance शामिल हैं। एनुइटी प्रोवाइडर्स से आपको हर महीने पेंशन मिलती रहेगी।

हर महीने 5000 रुपये कर सकते हैं इनवेस्ट

30 साल का कोई भी व्यक्ति हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये NPS में इनवेस्ट कर हर महीने 22,279 रुपये का पेंशन पा सकेगा। इसके अलावा उसे 45,5 लाख रुपये की एकमुश्त रकम भी मिलेगी। 5,000 रुपये के अमाउंट को 60 साल की उम्र तक इनवेस्ट करना होगा। इस अनुमान के लिए सालाना 10 फीसदी इंट्रेस्ट रेट और छह फीसदी एनुइटी रेट का अनुमान लगाया गया है। NPS की वेबसाइट पर उपलब्ध पेंशन कैलकुलेटर से आप खुद इसकी जांच कर सकते हैं। अगर आप हर महीने ज्यादा रकम इनवेस्ट करना चाहते हैं तो कैलकुलेटर की मदद से आप उस पर मिलने वाली पेंशन का भी पता लगा सकते हैं।
NPS में निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। अगर आप नौकरी करते हैं तो सेक्शन 80सीसीडी (1बी) के तहत आप एनपीएस में इनवेस्ट कर सालाना 50,000 रुपये का डिडक्शन ले सकते हैं। यह 80सी के तहत मिलने वाले 1,50,000 लाख रुपये के डिडक्शन से दूसरा है।


Also Read: FINANCIAL PLANNING: नए वित्त वर्ष में बजट को करें स्मार्ट तरीके से प्लान, आर्थिक मजबूती की तरफ बढ़ाएं कदम! 

आपको यह भी पसंद आ सकता है


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *