×
वीडियो खेती की बात स्वास्थ्य बिज़नेस शिक्षा पॉजिटिव ब्रेकिंग खेल अनसुनी गाथा एडिटोरियल
EN

स्वास्थ्य

VACCINATION: सुरक्षा की तीसरी कवच 10 अप्रैल से, 18 प्लस को लगेगी कोरोना की तीसरी डोज!

by Rishita Diwan

Read Time: 2 minute



COVID Vaccine की तीसरी डोज 10 अप्रैल से लगनी शुरू हो जाएगी। तो अब भारत प्रिकॉशन डोज के लिए तैयार है। केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॅाशन डोज लगाने की अनुमति दे दी है। प्रिकॉशन की तीसरी डोज 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर मिलनी शुरू हो जाएगी। फिलहाल केवल 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लगाया जा रहा था।

किन्हें लगेगा कोरोना वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज?

18 साल से ज्यादा के उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा। इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है कि प्रिकॅाशन डोज सिर्फ उन लोगों को ही लगाई जाएगी, जिन्हें दूसरा डोज लगे 9 महीने से ज्यादा हो चुका है।

ध्यान रहे कि प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है। अगर आपने कोवीशील्ड के दो डोज लगवाए हैं तो, प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगाया जाएगा। अगर दो डोज कोवैक्सिन के लगे थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगेगा।

प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लगेगा प्रिकॅाशन डोज

सरकारी आदेश के में यह कहा गया है कि, 18 साल से ऊपर के सभी लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॅाशन डोज लगवा सकते हैं। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज सरकारी केंद्रों पर नहीं लगाई जाएगी।
सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॅाशन डोज लगेगी। हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहले और दूसरे डोज की फ्री सुविधा सभी के लिए है।

प्रिकॅाशन डोज का खर्च

18 साल से ज्यादा के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज का खर्च सरकार नहीं देगी। आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के अनुसार वैक्सीन लगवानी होगी। सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक V की कीमत 1,145 रुपए तय की है।

रजिस्ट्रेशन के नियम

वैक्सीन के तीसरे डोज के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। हालांकि, पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल (https://www.cowin.gov.in/) पर जाकर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा। ठीक वैसे ही, जैसे शुरुआती दो डोज के लिए किया गया था।

कोविड के खतरे को देखते हुए प्रिकॉशन डोज कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि वायरस लगातार नए वैरियंट्स में सामने आ रहा है। पहले दो डोज से शरीर में बनी इम्यूनिटी समय के साथ धीरे-धीरे कम हो होती जाएगी।

Direct Schedule Your Precaution Dose by Clicking on the Link - Download Now 

Also Read: DOWNLOAD THE COVID VACCINE CERTIFICATE WITH THESE EASY STEPS

आपको यह भी पसंद आ सकता है


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *