×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> BUSINESS

BUSINESS

दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ रहे हैं भारतीय कंपनियां, TCS ने अमेरिकन कंपनी IBM को पीछे छोड़ा तो इंफोसिस तेजी से ग्रोथ करने वाला ब्रांड

by admin

Date & Time: Jan 28, 2022 11:00 PM

Read Time: 2 minute


Highlight:

  • TCS दुनिया की सबसे बड़ी मूल्यवान आईटी ब्रांड।
  • 10 बड़ी IT सर्विसेज ब्रांड में सभी 6 बड़े भारतीय ब्रांड शामिल ।
  • भारतीय आईटी सर्विस ब्रांड ने दो सालों के बीच 51 फीसदी की वृद्धि की।

भारतीय कंपनियां दुनियाभर में तेजी से अपने पांव पसार रही है। इसका ताजा उदाहरण ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500 की रिपोर्ट में देखने को मिली जिसमें भारत की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दुनियाभर के IT सर्विस सेक्टर्स की कंपनियों में दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन चुकी है। इस रिपोर्ट के के मुताबिक IT सर्विसेज 25 रैंकिंग में IT कंपनी इंफोसिस भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। जहां टीसीएस सबसे वैल्युएबल कंपनी बनीं तो इंफोसिस तेजी से ग्रोथ करने वाला ब्रांड बनकर उभरा है। भारत की ही चार दूसरी टेक कंपनियां भी इस सूची में शामिल हैं। ऐसे में यह खुशी की बात है कि दुनियाभर में तेजी से बढ़ने वाली 10 बड़ी IT सर्विसेज ब्रांड में सभी 6 बड़े भारतीय हैं। यह रैंकिंग 2020-22 की है।

क्या कहती है रिपोर्ट?

IT सर्विसेज से जुड़ी इस रैंकिंग में एसेंचर पहले स्थान पर काबिज है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, एसेंजर की ब्रांड वैल्यू 36.2 बिलियन डॉलर की है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिकन IT कंपनी IBM रैंकिंग में चौथे स्थान पर फिसल गई है। वहीं भारत की IT कंपनियों को सबसे तेज बढ़ोतरी 2020 से 2022 के बीच जगह मिली है, जो कि लगभग 51% के आसपास है।

16.786 अरब डॉलर है TCS की ब्रांड वैल्यू

यह पहली बार है जब TCS के लिए इतनी बड़ी कमाई का मौका है। रिपोर्ट यह कहती है कि, बीते 12 महीनों में TCS की ब्रांड वैल्यू 1.844 अरब डॉलर से (12.5%) बढ़कर 16.786 अरब डॉलर यानी कि करीब 1.26 लाख करोड़ रुपए हो गई है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि IT सर्विसेज फर्म TCS ने साल 2021 में 25 अरब डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया था।

ब्रांड फाइनेंस के CEO और प्रेसिडेंट, डेविड हैग का कहना है कि TCS पहली बार इस सेक्टर में दूसरा सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना है जो इस बात को साबित करता है कि कंपनी IT सर्विसेज की रैंकिंग में लगातार सुधार की दिशा में बढ़ रही है। TCS ने लगातार अच्छा काम किया है और पिछले साल अपनी ग्लोबल ब्रांड वैल्यू को काफी मजबूत किया है। लगातार होने वाले निवेश की वजह से कंपनी ने इस मुकाम को हासिल किया है।

रिमोट वर्किंग का मिला फायदा

ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट में कहा गया है कि अब वर्क क्लचर में रिमोट वर्किंग या वर्क फ्रॉम होम सामान्य बात हो गयी है। इस नए ट्रेंड का चलन पूरी दुनिया में है। Global Economy में डिजिटलीकरण का रोल सबसे महत्वपूर्ण हो गया है। और यही वजह है कि पिछले दो सालों में IT सर्विसेज ने अपनी रफ्तार तेज की है।

Also Read: SWIGGY THE FOURTH INDIAN STARTUP TO RECEIVE THE HONOUR ‘DECACORN’

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *