×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

NIJAAT CAMPAIGN: नशे के खिलाफ चल रही मुहिम में मिली छत्तीसगढ़ पुलिस को सफलता

by Sai Shruti

Date & Time: Jan 11, 2022 11:03 AM

Read Time: 2 minute



नशे की लत ना केवल एक इंसान के शरीर को खराब करती है, साथ ही एक हसते खेलते परिवार को भी उजाड़ देती है। नशा एक एसी बुरी बिमारी है जिसने कई यूवा वर्ग के बच्चों को भी अपने चपेट में लेकर उनका जीवन नर्क बनाया है। ऐसे ही बुरी आदतों के खिलाफ छत्तीसगढ़ सरकार ने 'Nijaat Campaign' की शुरूआत की। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में शुरू हुए इस अभियान की शुरूआत जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के निर्देशन में हुआ था।

Law Enforcement के अनुसार, जिले की आबादी का एक बड़ा हिस्सा नशीले पदार्थों के आदी है। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, इस क्षेत्र में लगभग 35% अपराध अवैध ड्रग्स और शराब से सम्बंधित थे। बड़ी संख्या में नाबालिग नशे के आदी पाए गए, यहीं पुलिस की चिंता का मुख्य कारण था।

अभियान में मिली सफलता

कोरिया जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि पिछले साल जुलाई में स्थानीय पुलिस द्वारा 'निजात' अभियान शुरू किया गया था। इस मुहीम की मदद से पुलिस नशीले पदार्थों और अवैध शराब की तस्करी को रोकने में सफल रही है। साथ ही इस अभियान से बड़ी संख्या में लोग अब नशे की लत छोड़कर सामान्य जीवन जीने के लिए प्रेरित हो रहे हैं और दूसरों को भी कर रहे है।

पोस्टर और बैनर से कर रहे लागों को जागरूक

इस अभियान से कोरिया जिले को पुरी तरह नशा मुक्त बनाने में काफी हद तक सफलता मिल चुकी है। यहां बैनर और पोस्टर की मदद से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 8 लाख से अधिक आबादी वाले जिले में नशीली दवाओं से सम्बंधित अपराध धीरे-धीरे लगभग एक-तिहाई कम हो गए है। अभियान के तहत जिले में वॉल पेंटिंग, युवाओं की रैलियाँ, होर्डिंग्स, रंगोली प्रतियोगिताएँ और बाइक और साइकिल रैलियां भी आयोजित किए जाते है।

अभियान में कई बड़ी हस्तियों का समर्थन

इस अभियान में बौलीवुड सैलेब्रीटीस के साथ-साथ कई मशहुर हस्तीयां भी जोर-शोर से हिस्सा ले रही है। प्रभु देवा, अरबाज खान, राजपाल यादव और कैलाश खेर जैसी हस्तियां वीडियो मैसेज के माध्यम से लोगों को ड्रग्स और शराब से दूर रहने के लिए प्ररित कर रहे है।

अभिनेता अनुज शर्मा और लोक गायक तीजन बाई और ममता चंद्राकर सहित छत्तीसगढ़ के कुछ जाने-माने कलाकारों ने भी अभियान को अपना समर्थन दिया है।
'Nijaat Campaign' के लीड, शक्ति सिंह ने कहा कि "अभियान ने परिणाम देना शुरू कर दिया है और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम जनता ने अपने-अपने क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाया है।"

लगभग 200 जन जागरूकता कार्यक्रम हुए आयोजित

आईपीएस अधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले में लगभग 200 जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, पिछले साल जुलाई से Narcotic Drugs and Psychotropic Substances (NDPS) Act के तहत 126 दर्ज मामलों में 152 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ अवैध शराब की बिक्री से जुड़े 935 मामलों में 822 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारी के अनुसार, स्थानीय निवासी मुकेश साहू अभियान के तहत एक कार्यक्रम में शामिल होने पर पुलिस के संपर्क में आया और फिर उसे अपनी लत छोड़ने के लिए राजी किया गया। उसने लत तो छोड़ी ही साथ ही कई ड्रग्स पैडलर को भी पकड़वाया।

Also Read: SKOCH AWARD FOR ASSAM MISSION ON MALNUTRITION

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *