×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us More
HOME >> HEALTH

HEALTH

OMICRON TESTING KIT: IIT DELHI ने तैयार की ओमीक्रॉन टेस्टिंग किट, 90 मिनट में हो सकेगी जांच!

by admin

Read Time: 1 minute


दिल्ली IIT से अच्छी खबर है। आईआईटी दिल्ली ने 90 मिनट के अंदर कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरियंट का पता लगाने वाली टेस्ट किट को डेवलप किया है। यह एक ऐसा है जो कि RT-PCR बेस्ड किट है। फिलहाल दुनियाभर में ओमिक्रॉन की पहचान नेक्सट जनरेशन सिक्वेंसिग मैथर्ड से की जाती है। जिसमें तीन दिन तक या उससे ज्यादा का समय लगता है। दिल्ली आईआईटी में बनाए गए इस किट से केवल डेढ़ घंटे में ही ओमिक्रॉन को डिटेक्ट किया जा सकेगा।

सिर्फ 90 मिनट होगी जांच
IIT दिल्ली ने अपनी कुसुम स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइसेंज द्वारा डेवलप quick check method के लिए एक भारतीय पेटेंट अर्जी दी है और वह potential industrial partners के साथ बातचीत शुरू करने के प्रोसेस में भी जुटी हुई है। आईआईटी दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि यह Testing Method Specific Mutation का पता लगाती है। उन्होंने कहा कि artificial DNA fragments का उपयोग कर जांच में ओमिक्रोन फार्म का पता लगाया जाता है।

देश के लिए साबित होगी कारगर
दिल्ली आईआईटी के मुताबिक फिलहाल दुनियाभर में ओमिक्रोन स्वरूप की पहचान अगली पीढ़ी की सीक्सवेंसिंग प्रणाली से की जाती है। जिसमें तीन दिन से ज्यादा का समय लगता है। RT-PCR बेस्ड टेस्ट के उपयोग से 90 मिनट के अंदर ओमिक्रोन फार्म की मौजूदगी का पता लगाना आसान हो जाएगा। यह प्रोसेस टेस्ट में आने वाली लागत को घटाएदगी जिससे देश की बड़ी आबादी को इसका फायदा मिल सकेगा।

बाजार में बिकने के लिए ICMR की मंजूरी का इंतजार
फिलहाल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) से इस जांच पद्धति वाली किट को मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है जिसके बाद इसे बाजार में लाया जाएगा। जाहिर सी बात है कि इस टेस्ट से ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के टेस्ट में काफी फायदा मिलेगा।

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *