×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> BUSINESS

BUSINESS

PMLVMY योजना के तहत रेहड़ी लगाने वाले भी ले सकते हैं अपने बिजनेस के लिए लोन, जानें डिटेल्स !

by Rishita Diwan

Date & Time: Nov 25, 2022 8:00 AM

Read Time: 2 minute



Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana: पिछले कुछ दशकों में देश में छोटे-बड़े सभी व्यापारियों ने अपने व्यापार को बढ़ावा दिया है। वहीं छोटे और रेहड़ी लगाने वाले व्यापारियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सरकार प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना चला रही है। इस योजना से देश के सभी छोटे और फुटकर व्यापारियों को हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है। जिसकी मदद से व्यापारियों के भविष्य की चिंता दूर होती है, उन्हें फ्यूचर सेक्योरिटी मिलती है। ये लोग 60 साल के बाद हर महीने 3000 रुपये का पेंशन (Pension Plan) प्राप्त करते हैं। प्रधानमंत्री मानधन योजना (PM Mandhan Yojana) के तहत निवेश की रकम उम्र के हिसाब से तय होती है।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत जितना व्यापारियों द्वारा निवेश होता है उतना ही रकम सरकार की तरफ से भी निवेश किया जाता है। इस योजना में 18 से 40 साल के बीच का कोई भी छोटा और फुटकर व्यापारी आवेदन करने के लिए पात्रता रखता है।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना से लाभ

पीएम लघु व्यापारी मानधन योजना के तहत अंशदान उम्र के हिसाब से तय की जाती है। अंशदान 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मिलता है। वहीं, इस सरकारी पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष के लाभार्थी ही योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना में जितना व्यापारी निवेश करते हैं, उतना ही सरकार की तरफ से भी किया जाता है और 3000 रुपये हर महीने पेंशन का फायदा 60 साल के पूरे होने के बाद उन्हें मिलता है।

पेंशन के लिए पात्र व्यक्ति

इस योजना के तहत स्व0रोजगार करने वाले व्याापारी, दुकानों के मालिक, खुदरा व्यातपारी, छोटे होटल, रेस्तरां, कमीशन एजेंट, अचल संपत्ति के ब्रोकर और दूसरे व्यापारी लाभ ले सकते हैं। हालांकि जरूरी है कि इन व्यापारियों की आय सालाना 1.5 करोड़ रुपये से कम हो।

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक की प्रति, जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर, आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर जैसी चीजें होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस

- सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

- होम पेज पर क्लिक हीयर टू अप्लाई को क्लिक करें

- फिर सेल्फ इनरोलमेंट पर क्लिक करें.

- मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आगे बढ़ें

- रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालें

- फिर एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारियां दर्ज करें

- जिसके बाद दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी

- जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद सबमिट बटन दबा दें

-आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Also Read: Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana: Invest Rs 55 and get Rs 3000 monthly

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *