×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> ECONOMY

ECONOMY

PM मोदी ने ऋषि सुनक को दी बधाई, भारत-UK फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर चर्चा, मजबूत होंगे भारत-ब्रिटेन के रिश्ते!

by Rishita Diwan

Date & Time: Oct 28, 2022 7:00 PM

Read Time: 2 minute



PM मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को फोन पर बात कर बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) को लेकर उम्मीद जताई है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर खुद इस बात की जानकारी का साझा किया है।

पीएम मोदी ने कहा है कि, एक व्यापक और संतुलित मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए वह और ऋषि सुनक सहमत हैं। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए साथ काम करेंगे।

वहीं ऋषि सुनक ने पीएम मोदी से मिली बधाई पर उनका शुक्रिया अदा किया है। सुनक ने सोशल मीडिया पर लिखा है- आपकी शुभकामनाओं के लिए आभार। UK और भारत के बीच बहुत कुछ है। मैं इस बात को लेकर उत्साही हूं। कि हमारे दो महान लोकतंत्र आने वाले सालों में अपनी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को ज्यादा मजबूत करेंगे।

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली भी भारत से बातचीत करने आ रहे हैं। भारत केविदेश मंत्री एस जयशंकर उनसे बातचीत करेंगे। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है, कि दोनों राजनयिक संबंधों को मजबूत करने पर बातचीत करेंगे।

बोरिस जॉनसन ने रखी थी भारत के साथ मजबूत संबंधों की नींव

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने भारत यात्रा के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की नींव को रखी थी। उनके बाद लिज ट्रस ने भी इस प्रस्तावित ट्रेड डील का समर्थन करते हुए इसे आगे बढ़ाने पर सहमति दी थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, दिवाली पर ही इस पर समझौता को पूरा करना था, लेकिन ब्रिटेन में जारी राजनीतिक उठापटक के कारण यह नहीं हो पाया था। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुनक के बीच हुई बातचीत के बाद इस डील के जल्द से जल्द पूरा होने की उम्मीद है।

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के बारे में

यह 4 लाख करोड़ रुपए का व्यापार है जो भारत और ब्रिटेन के बीच है। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के बाद टैक्स में बड़ी राहत के रास्ते आसान होंगे। ब्रिटेन ने 2004 में भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की शुरूआत की थी। वह आतंकवाद, परमाणु गतिविधियों और नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत के साथ कदम मिला रहा है।

Also Read: Rishi Sunak took Oath on Gita, Bids to Be Britain's 1st PM of Colour

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *