×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> TECH

TECH

Airbags को लेकर केंद्र के महत्वपूर्ण निर्देश, 1 अक्टूबर 2023 से लागू होंगे नए नियम

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 30, 2022 5:00 PM

Read Time: 2 minute



Airbags सुरक्षा के दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरकार ने भी कारों में सुरक्षा के लिए अब 6 एयरबैग्स (Airbags) को लेकर अहम निर्णय लिए हैं, जिसके तहत अब 1 अक्टूबर 2022 से सभी कारों में 6 एयरबैग्स (Airbags)अनिवार्य होंगे। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि “1 अक्टूबर 2023 से पैसेंजर कारों (एम-1 कैटेगरी) में कम से कम 6 एयरबैग्स (Airbags) अनिवार्य करने का फैसला लिया गया है” उन्होंने यह भी कहा- “मोटर वाहनों में यात्रा करने वालों की सुरक्षा सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है, भले ही उनकी कीमत या वैरियंट कोई भी हो”

एयरबैग्स (Airbags) होते हैं महत्वपूर्ण

वाहनों में सुरक्षा के दृष्टि से एयरबैग्स (Airbags) काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें जब वाहन के सामने से जब कुछ टकराता है तो एक सेकेंड से भी कम समय में एयरबैग (Airbags) खुलकर पैसेंजर के सिर और सीने को सुरक्षा देते हैं। जिसकी वजह से शरीर डैशबोर्ड से टकराने से बचता है। एयरबैग की सुरक्षा पूरी तरह मिले इसके लिए आपको सीट बेल्ट जरूर लगाना होगा। सीट बेल्ट नहीं लगाने की स्थिति में एयरबैग चोट पहुंचा सकते हैं।

6 एयरबैग (Airbags) का कितना आएगा खर्च?

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गाड़ियों में लगने वाले एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 बताई है। वहीं कार निर्माताओं का कहना है कि इस पर 15,000 रुपये खर्च हो सकते हैं। कार निर्माताओं का कहना है कि, एयरबैग्स के साथ कुछ सेंसर और सपोर्टिंग एक्सेसरीज इंस्टॉल किए जाते हैं तो ऐसे में एयरबैग का खर्च 500 रुपये तक और बढ़ जाता है। इस हिसाब से एक एयरबैग लगाने का खर्च 1300 रुपये तक जा पड़ता है यानी कि 4 एयरबैग का खर्च 5200 रुपये होना चाहिए।

एयरबैग (Airbags) लगवाते समय रखें ख्याल

कार बनाने वाली सभी कंपनियां अपनी कारों में अच्छी तरह से टेस्टिंग करने के बाद ही एयरबैग्स लगाती है। सभी कारों के लिए अलग-अलग तरीके से एयरबैग भी बनाए जाते हैं। इन सभी के बाद कारों का क्रैश टेस्ट होता है। इस टेस्ट में सफल होने के बाद ही कार में एयरबैग फिट किए जाते हैं, लेकिन अगर आप बाहर से एयरबैग लगवा लेते हैं तो ऐसे में, क्रैश टेस्ट की सुविधा नहीं मिल पाती है। अब बिना क्रैश टेस्ट के इस बात की संभावना रहती है कि हो सकता है जरूरत के समय एयरबैग न खुले या बिना जरूरत के ही एयरबैग खुल जाए जिससे आपको परेशानी हो सकती है। और ऐसे मामलों में बाहर से एयरबैग लगवाना सुरक्षित नहीं होता है। इसलिए टेस्टेट और कंपनी से ही एयरबैग्स लगवाएं क्योंकि आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथ में है।

Also Read: CAR AIRBAGS: अब 6 एयरबैग के साथ आपकी कार की सवारी होगी ज्यादा सुरक्षित!

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *