×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> TECH

TECH

Google का यह सेफ्टी फीचर आपको देगा सायबर सेक्योरिटी, पर्सनल डेटा रहेंगे सेफ

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 30, 2022 3:00 PM

Read Time: 2 minute



Google Results About You tool: सायबर सुरक्षा आजकल एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। जितने एप और फीचर्स, डाटा को लेकर उतनी ही असुरक्षा की संभावना। हाल के दिनों में गूगल (Google) एक सबसे विश्वसनीय सर्च इंजन बनकर उभरा है। जैसे कि- आप किसी भी तरह की जानकारी के लिए गूगल (Google) की मदद लेते हैं। केवल एक सर्च पर ही आपको सबकुछ मिल जाता है। लेकिन कई बार आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे मोबाइल नंबर, पता, ईमेल एड्रेस आदि भी गूगल पर खोजने से दिख जाते हैं। ऐसे में यह आपकी प्राइवेसी पर बड़ा खतरा साबित हो सकता है। इस स्थित में अगर आप अपनी निजी जानकारी गूगल सर्च से हटाना की इच्छा रखते हैं तो, गूगल (Google) ने इसे आसान करने का रास्ता निकाल लिया है।

दरअसल Google ने एक नई प्राइवेसी फीचर की शुरूआत की है, जो लोगों को उनकी पर्सनल जानकारी वाले सर्च रिजल्ट को हटाने के लिए डायरेक्ट रिक्वेस्ट करने की इजाजत देगा।

जल्द आएगा Google का यह फीचर

गूगल (Google) ने एक ट्वीट के माध्यम से यह बताया, "आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता, आज हम 'रिजल्ट अबाउट यू' (Results About You tool) टूल को रोल आउट कर रहे हैं, ताकि आप डायरेक्ट Google ऐप से ऐसे सर्च रिजल्ट को हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकें, , जिनमें आपकी पर्सनल फोन नंबर, घर का पता या ईमेल आदि दिखाई दे रहे हों।"

गूगल (Google) ने यह भी कहा कि- अगले साल की शुरुआत में नए सर्च रिजल्ट सामने आते हैं तो इसे आप अलर्ट में भी ऑप्ट इन कर पाएंगे। ताकि आप उन्हें तुरंत हटाने के प्रोसेस कर सकें।

गूगल का 'रिजल्ट अबाउट यू' फीचर

Google ने इस नए फीचर का नाम "Results about you" टूल रखा है। गूगल (Google) ने इसकी घोषणा इस साल की शुरुआत में अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान किया था। इस फीचर को कुछ यूजर्स के लिए शुरू किया जा रहा है।


'रिजल्ट अबाउट यू' फीचर

गूगल (Google) के इस फीचर से आप गूगल सर्च पर मिलने वाली निजी जानकारी जैसे घर का पता, ईमेल पता, फ़ोन नंबर या अन्य किसी प्राइवेट डेटा को मिटा सकते हैं।

इसके लिए यूजर्स को प्रत्येक रिजल्ट के टॉप राइट साइड में मौजूद तीन बिंदु वाले ओवरफ़्लो मेनू पर क्लिक करना होगा।

इसमें मौजूद 'About this Result' पैनल पर एक नया "Remove result" ऑप्शन दिखाई देगा। यह आपको स्क्रीन में नीचे की और दिखाई देता है।

फिलहाल इसके उपयोग के लिए Google सपोर्ट पेज पर विजिट करना होगा और उसे URL वाला एक फॉर्म भरना होगा, जिसे आप सर्च रिजल्ट से हटाना चाहते हैं।

इस नए टूल के जरिए यूजर्स इसकी निगरानी भी कर सकते हैं। साथ ही "All requests" फीड में आपके पास "In progress" और "Approved" जैसे फिल्टर भी हैं। यह पेज आपको एक पूर्वाभ्यास के साथ एक नया रिक्वेस्ट करने देता है जिसमें यूजर इस परिणाम को क्यों निकालना चाहेंगे?"

Also Read: Google: गूगल hangout सर्विस को कर रही है बंद, सिंपल स्टेप्स में जानें कैसे सुरक्षित कर सकते हैं अपना डेटा!

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *