×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us More
HOME >> EDUCATION

EDUCATION

DIGISAKSHAM: युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने की पहल

by admin

Read Time: 2 minute



यूवाओं में रोज़गार को बढ़ावा देने के लिए श्रम मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने हाल हीं में एक digital platform का शुभारंभ किया हैं। इस digital platform का नाम DigiSaksham है। DigiSaksham का उद्देश्य डिजिटल स्किल्स प्रदान करके युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है। इस योजना के तहत, राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ active registered job seekers को कुछ वर्षों तक मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा।

DigiSaksham का लक्ष्य

इस पहल का लक्ष्य युवाओं को डिजिटल स्किल्स सिखाकर उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ावा देना है। यह पहल ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों के युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार के कार्यक्रमों का विस्तार है।
 DigiSaksham पहल के पहले वर्ष के दौरान, 3 लाख से अधिक युवाओं को advance computing के साथ डिजिटल स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।

क्या-क्या स्किल्स सिखाई जाएगी?

DigiSaksham के तहत जावा स्क्रिप्ट, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, पावर BI, एडवांस एक्सेल, HTML, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फंडामेंटल्स, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कोडिंग से परिचय आदि जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा।

किस-किस को मिलेगा लाभ?

इस पहल में वंचित समुदायों से संबंधित अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों के 3/6 नौकरी चाहने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसका लाभ उन्हें भी मिलेगा जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण अपनी नौकरियां गंवा दी हो।

कैसे ले लाभ?

नौकरी की तालाश करने वाले यूवा राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल के माध्यम से ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। DigiSaksham पहल के तहत मूल रूप से तीन तरह के  ट्रेनिंग प्रदान किए जायेंगे। डिजिटल कौशल- अपनी गति से सीखने, वीआईएलटी मोड ट्रेनिंग (वर्चुअल इंस्ट्रक्टर के नेतृत्व में) और आईएलटी मोड ट्रेनिंग।

DigiSaksham योजना की परिकल्पना और डिजाइन माइक्रोसॉफ्ट इंडिया द्वारा की गई है। जबकी इसे आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोग्राम-इंडिया (AKRSP-I) और इसके नॉलेज पार्टनर TMI e2E अकादमी द्वारा जमीन पर लागू किया जाएगा।

युवाओं से संबंधित अन्य योजनाएं

• प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0
• जनरेशन अनलिमिटेड इन इंडिया (युवा)
• राष्ट्रीय करियर सेवा
• प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)
• प्रधानमंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना (PMRPY)
• महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (MGNREGA)

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *