×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> TECH

TECH

Google: गूगल hangout सर्विस को कर रही है बंद, सिंपल स्टेप्स में जानें कैसे सुरक्षित कर सकते हैं अपना डेटा!

by Rishita Diwan

Date & Time: Sep 12, 2022 10:00 AM

Read Time: 2 minute



Google की एक पॉपुलर सर्विस हमेशा के लिए बंद होने वाली जा रही है। दरअसल Google Hangouts बंद होने वाली है। तो अगर आपने भी कभी इस सर्विस का इस्तेमाल किया है, तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, गूगल ने 2020 में Google Chat को लॉच किया था। तब से ही कंपनी धीरे-धीरे अपने यूजर्स को गूगल हैंगआउट्स से गूगल चैट पर शिफ्ट होने के लिए प्रेरित करती रही है। कंपनी ने कहा है कि, गूगल चैट बेहतर कनेक्शन और कोलैबरेशन देता है। और फिर इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने औपचारिक रूप से घोषणा की कि वह इस साल के आखिरी तक गूगल हैंगआउट्स को बंद कर देगी। कुछ ही समय बाद, हैंगआउट्स के एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन ने काम करना बंद कर देंगे। कंपनी ने गूगल क्रोम पर गूगल हैंगआउट्स के ब्राउज़र एक्सटेंशन को भी डिसेबल किया हुआ है। फिलहाल, आप केवल इसकी ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर हैंगआउट्स को यूज कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा भी नवंबर में बंद हो जाएगी। इससे पहले, गूगल हैंगआउट्स यूजर्स को Google Takeouts के माध्यम से अपने चैट हिस्ट्री को डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही थी।

कंपनी ने एक सपोर्ट पेज में इस बात की जानकारी दी है कि, लिखा है कि यूजर 1 नवंबर, 2022 तक वेब पर हैंगआउट्स का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस तारीख के बाद, यह सभी यूजर्स को वेब पर गूगल चैट पर डायरेक्ट कर देगा। दरअसल, यूजर्स को हैंगआउट्स से चैट पर शिफ्ट कराने के लिए ये तरीका अपनाया जा रहा है। इसके अलावा, गूगल ने कहा कि हैंगआउट्स यूजर्स को Google Takeout के माध्यम से अपना सारा डेटा डाउनलोड करने के लिए 1 जनवरी 
2023 तक का समय दिया जाएगा। जिसके बाद वे अपनी सभी चैट को दोबारा नहीं देख पाएंगे।

इसलिए, यदि आप अपने सभी गूगल हैंगआउट्स डेटा को सर्विस बंद होने से पहले ही सुरक्षित रखना चाहते हैं तो, आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: Google Takeout पर जाकर उस गूगल अकाउंट से साइन इन करें जिसका उपयोग आप Hangouts के लिए करते हैं।

स्टेप 2: उपलब्ध एप्लिकेशन में, Hangouts चुनें और बाकी को डी-सिलेक्ट कर लें।

स्टेप 3: नेक्स्ट स्टेप पर जाने के लिए क्लिक करें।

स्टेप 4: अब डिलीवरी मेथड में, चुनाव करें कि आप कितनी बार बैकअप डाउनलोड करना चाहते हैं। चूंकि हैंगआउट्स को जल्द ही Google Chat में अपग्रेड किया जाएगा। इसलिए हम वन-टाइम डाउनलोड करने की सलाह देते हैं।

स्टेप 5: फाइल टाइप का चुनाव करें।

स्टेप 6: फिर एक्सपोर्ट बटन पर क्लिक करें। आपको अपना डेटा मिला जाएगा।

गूगल का कहना है कि एक मैसेज के माध्यम से यूजर्स को बताया जाएगा कि वह हैंगआउट्स से फाइल्स की एक कॉपी तैयार कर रहा है। टेकआउट प्रोसेस पूरा होने पर यूजर्स को एक ईमेल मिलेगा। फिर वे अपने हैंगआउट्स डेटा को सुरक्षित रखने के लिए फाइल डाउनलोड कर लेंगे।

Also Read: Google to Launch Its 1st Smartwatch, Pixel 7 Phones on October 6; Details Here

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *