×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> TECH

TECH

Google Street View: भारत में लॉच हुआ गूगल का स्ट्रीट व्यू, इन 10 शहरों में मिलेगी सुविधा!

by Rishita Diwan

Date & Time: Jul 28, 2022 9:00 AM

Read Time: 2 minute



अब गूगल ने भारत में भी गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर को लॉन्च कर दिया है। यानी कि लोग अब घर पर बैठकर ही लैंडमार्क का पता लगा सकेंगे। और किसी भी प्लेस या होटल का एक्सपीरिएंस ले सकेंगे। गूगल मैप अब लोकल ट्रैफिक पुलिस की मदद से स्पीड लिमिट, किसी रोड के बंद होने और उसमें चल रहे काम की जानकारी और बेहतर ट्रैफिक लाइट दिखाने में मदद करेगा। लोग इस फीचर का इंतजार बहुत लंबे समय से कर रहे थे। कंपनी ने करीब 15 साल पहले ही इसे अमेरिका में लॉन्च किया था।

बेंगलुरु में सबसे पहले

फिलहाल स्ट्रीट व्यू गूगल मैप केवल बेंगलुरु में मिलेगा इसके बाद यह फीचर हैदराबाद और बाद में कोलकाता में जारी होगा। इसके कुछ ही समय बाद स्ट्रीट व्यू चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर सहित भारत के दूसरे शहरों में रोल आउट होगा।

गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर को कैसे करें इस्तेमाल

इस फीचर को एक्सेस करना एकदम आसान है। इसके लिए गूगल मैप्स ऐप ओपन करने की जरूरत है, इनमें से किसी भी टारगेट शहर में एक सड़क पर जूम इन कर उस एरिया को टैप करना होगा करें, जिसे आप देखना चाह रहे हैं। लोकल कैफे और कल्चरल हॉटस्पॉट सेंटर या आसपास के लोकल एरिया के बारे में भी जान सकेंगे। यह फीचर लोगों को देश और दुनिया के व्यू और सटीक तरीके से नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने में हेल्प करेगा।, जिससे वे अपने फोन या कंप्यूटर से पूरी तरह से एक्सपीरिएंस कर पाएंगे।

गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर

गूगल स्ट्रीट व्यू एक ऐसी तकनीक है जो गूगल मैप्स और गूगल अर्थ ऐप के जरिये दुनिया की कई सड़कों पर स्थित स्थानों से इंटरैक्टिव पैनोरमा देता है। इसे पहली बार 2007 में अमेरिका के कई शहरों में लॉन्च किया गया। और तब से दुनिया भर के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार हो रहा है। गूगल मैप्स में जिन सड़कों की फोटो है उन सड़कों को ब्लू लाइन के रूप में दर्शाया जाता है।

Google Street View फीचर फ़िलहाल देश के 10 शहरों में होगा।
  • दिल्ली
  • मुंबई
  • पुणे
  • नाशिक
  • वडोदरा
  • अहमदाबाद
  • बेंगलुरु
  • चेन्नई
  • हैदराबाद
  • अमृतसर

इस फीचर से दस शहरों में लगभग 1,50,000 किलोमीटर तक कवर किया जा चुका है। गूगल के अनुसार साल के आखिर तक यह 50 शहरों तक पहुँच जाएगा। गूगल ने इसके लिए Genesys International और Tech Mahindra के साथ साझेदारी की है।

Also Read: Facebook JOB: जादवपुर यूनिवर्सिटी के बिसाख मोंडल को फेसबुक में नौकरी, 1.8 करोड़ है सैलरी!

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *