×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> ECONOMY

ECONOMY

महंगाई से मिली थोड़ी राहत, घटाए गए सरसों और रिफाइंड ऑइल के दाम!

by Rishita Diwan

Date & Time: Jun 17, 2022 11:07 AM

Read Time: 2 minute



आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने वाली है। क्योंकि खाने के तेल बेचने वाले ब्रांड धारा ने अपने सरसों और और रिफाइंड ऑयल की कीमत को 15 रुपए सस्ता करने की घोषणा की है। इससे पहले 16 जून को ब्रांडेड एडिबल ऑयल मैन्युफैक्चर्स ने पाम, सूरजमुखी और सोयाबीन तेल की कीमतों में 20 रुपए प्रति लीटर तक कीमत घटाई थी। इंटरनेशनल प्राइज में आई नरमी के बाद ये कटौती की गई है। इस गिरावट से आम आदमी को महंगाई से कुछ राहत मिली है।

धारा का तेल 15 रुपए तक सस्ता

धारा ब्रांड के तहत सभी कैटेगरी के तेलों के दाम 15 रुपए तक कम किए गए हैं। तेल के प्राइज में ये कटौती MRP पर मिलेगी। सरकार की कोशिशों, अंतरराष्ट्रीय बाजारों के घटते असर और घरेलू स्तर पर सनफ्लावर ऑयल की पर्याप्त होने के चलते कंपनी सरसों, सोयाबीन और सनफ्लावर ऑयल के दाम कम कर रही है।

पाम ऑयल भी सस्ता

इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन की तरफ से कहा गया है कि तेल के दाम में कमी का असर तुरंत ग्राहकों तक पहुंचेगा। अभी पाम ऑयल के दाम 7-8 रुपए प्रति लीटर तक गिरे हैं। जबकि सनफ्लावर और सरसों तेल के दाम में 10-15 रुपए प्रति लीटर तक की कमी हुई है। वहीं सोयाबीन ऑयल 5 रुपए लीटर तक सस्ता हुआ है।

फॉर्चुन तेल भी सस्ता

खाने कातेल को बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी अडाणी विल्मर का कहना है कि कंपनी अपने फॉर्चुन ब्रांड के करीब सभी कैटेगरी के तेलों की कीमत घटाएगी। बाजार ट्रेंड को देखते हुए एमआरपी में कटौती वाली पैकिंग अगले हफ्ते तक बाजार में पहुंच सकती है।

सालाना 1.3 करोड़ टन खाने के तेलों का आयात करता है भारत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च दरों के कारण पिछले एक साल से खाद्य तेल की कीमतें ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं। घरेलू मांग को पूरा करने के लिए देश सालाना लगभग 1.3 करोड़ टन खाद्य तेलों का आयात करता है। खाने के तेलों के लिए देश के इंपोर्ट पर निर्भरता 60% है।

Also Read: After petrol and diesel, Edible oil price to fall ; 2,00,000 tonnes of crude oil imported from Indonesia

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *