×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

कश्मीरी पंडितों का 30 साल का इंतजार खत्म, मिला ज़मीन का मालिकाना हक़!

by Shailee Mishra

Date & Time: Apr 09, 2022 1:00 PM

Read Time: 1 minute



हरियाणा में कश्मीरी पंडितों को जमीन का हक मिल रहा है। कश्मीर से निर्वासन के बाद कश्मीरी पंडितों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। और अब उन्हें हरियाणा सरकार जमीन का हक दे रही है। दरअसल सीएम खट्टर ने मिशन ‘वचनपूर्ति’ की घोषणा की है। जिसकी मदद से जिन कश्मीर पंडितों ने साल 1991 से 1993 तक झज्जर जिले के बहादुरगढ़ में जमीन खरीदी थी। उन्हें अब उन जमीन का हक मिलेगा।

इससे अब उन परिवारों को आश्रय मिलेगा जो पिछले तीन दशकों से जमीन के लिए लंबा इंतजार कर रहे थे। सीएम की घोषणा में कहा गया कि ऐसे 182 परिवारों को प्लॉट का आवंटन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आयोजित मिशन ‘वचनपूर्ति’ राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से आमंत्रित कुछ लाभार्थियों को मालिकाना हक के कागजात भी सौंपे।

हरियाणा के इतिहास में ऐतिहासिक दिन: मनोहर लाल

सीएम ने जमीन का हक देते हुए कहा कि- 1991 -1993 के दौरान जिन कश्मीरी पंडितों ने जामीन खरीदी थी आखिर उनका इतना लंबा इंतजार खत्म हुआ। सरकार के माध्यम से कुल 209 परिवारों को प्रदेश सरकार ने वचनपूर्ति के माध्यम से जमीन दी है।

जमीन का हक पाकर खुश हुए लाभार्थी

सरकार के इस फैसले ने कई दिलों में फिर से उम्मीद जगाई। ज़मीन का हक पाने वाले एक कश्मीरी पंडित ने कहा कि 1990 में हुए अत्याचारों के बाद उन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा था और जब दोबारा कुछ वर्षों बाद आकर अपनी नई ज़िन्दगी की शुरुआत की उम्मीद में ज़मीन का एक छोटा सा टुकड़ा खरीदा। लेकिन इस पर भी हक़ मिलने में 3 दशक लग। हम खुश हैं और राज्य के प्रति अपनी कृतज्ञता और खुशी को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते, जिनके कारण हमें हमारी जमीन वापस मिली है।

Also Read: MORE THAN 34.42 CRORE LOAN ACCOUNTS AMOUNTING RS 18.60 LAKH CR OPENED UNDER PRADHAN MANTRI MUDRA YOJNA

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *