×
Videos Agriculture Health Business Education Positive Breaking Sports Ansuni Gatha Advertise with Us Catch The Rainnew More
HOME >> POSITIVE BREAKING

POSITIVE BREAKING

OXYGEN KIT: जरूरत में काफी मददगार हो सकती है नई स्मार्टफोन बेस्ड पोर्टेबल ऑक्सीजन किट!

by Rishita Diwan

Date & Time: Apr 04, 2022 5:13 PM

Read Time: 1 minute


ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरतमंदों तक पहुंच को और आसान बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन बेस्ड पोर्टेबल ऑक्सीजन किट विकसित किया है। बीते समय कोविड-19 महामारी में सबसे ज्यादा परेशानी ऑक्सीजन सिलिंडर को लेकर हुई, ऐसे में वैज्ञानिकों ने नई स्मार्टफोन - आधारित पोर्टेबल ऑक्सीजन किट को बनाया है।

आपात स्थितियों में काफी मददगार होगा स्मार्टफोन बेस्ड पोर्टेबल किट

देखरेख और परिवहन में सरल, स्मार्टफोन-आधारित, फील्ड- पोर्टेबल ऑक्सीजन किट को तैयार करने का का उद्देश्य कोविड महामारी जैसी और दूसरी आपदाओं, जैसे-चिकित्सा आपात स्थिति, अत्यधिक ऊंचाई जैसी स्थितियों से जुड़ी समस्याओं से निपटना है। यह आपात चिकित्सा के लिए यह एक अच्छा विकल्प होगा।

फील्ड-पोर्टेबल स्मार्ट बैग पैक इमरजेंसी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑक्सीजन प्लस को GRS इंडिया ने डिजाइन किया गया है। जो भारत सरकार के उद्योग सम्वर्धन और आंतरिक व्यापार (DIPP) से मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक स्वायत्त संगठन नॉर्थ ईस्ट सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन एंड रीच (एनईसीटीएआर) के समर्थन से पूर्वोत्तर के पहाड़ी इलाकों में आसान परिवहन के लिए उपयुक्त इस उत्पाद का निर्माण पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में होगा।

हाल की कोविड महामारी के दौरान ऑक्सीजन से जुड़ी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। और इससे निपटने ऑक्सीजन की व्यवस्था करना एक बड़ी चुनौती बन गयी थी। खासकर दूरदराज के इलाकों में जरूरत के समय इनका जरूरतमंदों तक पहुंचना मुश्किल था। भविष्य में ऐसी परेशानियों से लड़ने यह तकनीक काफी काम आएगी।

स्वास्थ्य कर्मियों को दूषित हवा में सांस लेने के जोखिम से बचाने के लिए इस उपकरण (डिवाइस) का उपयोग फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं (फ्रंटलाइन वर्कर्स), पैरामेडिक्स, अग्निशमन कर्मियों (फायर टेंडर), नर्स, चिकित्सकीय आपातस्थिति के दौरान ऑक्सीजन सपोर्ट के लिए डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा। इसे कोविड-19 और अन्य आपातकालीन जीवनरक्षा सहायता के लिए एक निगरानी मोबाइल ऐप से जोड़ा जा सकता है।

Also Read: THE SAMSUNG GALAXY A73 5G IS NOW AVAILABLE IN INDIA, WITH PRICES BEGINNING AT RS 41,999.

You May Also Like


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *