SeePositive Logo SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

HEALTH

FELUDA TEST KIT कोविड-19 के परिणाम देगी मात्र 40 मिनट में

by admin

2 min Read


"FELUDA"
- यह नाम महान लेखक सत्यजीत रे द्वारा बनाये गए बंगाल के सबसे लोकप्रिय काल्पनिक जासूस, "Feluda" पर आधारित है। जिस प्रकार Feluda अपनी क्षमताओं से बहुत ही कम समय में जटिल से जटिल समस्या का हल खोज निकालता था, ठीक उसी प्रकार Feluda Test Kit भी मात्र 40 मिनट में बड़े ही सटीक तरीके से यह पता लगा लेगी कि आपको कोरोना है या नहीं।

भारत ने कोरोना से जंग में एक और ऊंची छलांग लगाई है। देश में ही विकसित Feluda Paper Strip Test Kit जल्द ही भारत में कोरोना के कहर को कम करने में अहम भूमिका निभाते हुए नज़र आएगी। यह टेस्ट किट दिल्ली के अलावा 8 मेट्रो शहरों में मिल सकेगी। FELUDA FNCas9 Editor-Limited Uniform Detection Assay के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।

Feluda Test kit की ख़ास बातें

  • इस किट को TataMD CHECK के नाम से प्रचार किया जा रहा है।
  • टेस्ट के परिणाम एक घंटे से भी कम समय में आ जाते हैं।
  • इस टेस्ट की रिपोर्ट RT-PCR टेस्ट से भी तेज़ हैं।
  • किट में इस्तेमाल पेपर स्ट्रिप SARS-CoV-2 का पता लगाने के लिए अत्याधुनिक CRISPR gene-editing technology का उपयोग करती है।
  • भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा पहले जारी की गई एडवाइज़री के मुताबिक़ CRISPR SARS-CoV-2 परीक्षण द्वारा परिणाम आने के बाद आगे RT-PCR टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • इस किट को भारत में ही विकसित किया गया है।

8 मेट्रो शहरों में होगी लांच

इस टेस्ट किट को दिल्ली के बाद बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद और पुणे में भी लांच किया जायेगा। TataMD CHECK नाम से प्रचार की जा रही इस किट को Council of Scientific and Industrial Research's (CSIRs) Institute of Genomics और Integrative Biology (IGIB), दिल्ली द्वारा विकसित किया गया है और National Centre for Biological Sciences और Tata Institute of Fundamental Research द्वारा मान्यता दे दी गई है। यही नहीं, Feluda Test kit को Drug Controller General of India यानी DCGI से सितम्बर में ही मंज़ूरी मिल चुकी है।

स्वदेश में विकसित होने की वजह से इस किट के दाम भी बाकी टेस्ट किट्स के मुक़ाबले कम होने के आसार हैं। हालांकि अभी इसकी वास्तविक कीमतों के बारे में जानकारी नहीं मिल पायी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि इस किट से टेस्ट के दौरान 96% सेंसिटिविटी और 98% स्पेसिफिटी पायी गयी। यह अपने आप में एक उपलब्धि है। इस टेस्ट किट से यह साबित हो गया कि भारत स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र नई बुलंदियों को छू रहा है।

Also Read: Health Sector में भारत कोरोना के बाद करेगा दुनिया का नेतृत्व   


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *