SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

POSITIVE BREAKING

UNESCO CREATIVE CITIES NETWORK: दुनियाभर के सबसे रचनात्मक शहरों में शामिल हुआ श्रीनगर!

by Rishita Diwan

Read Time: 2 minute



भा
रत अपनी संस्कृति, विविधता और सुंदरता के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। भारत के खूबसूरत शहरों की बात करें तो लिस्ट में सबसे पहला नाम जम्मू कश्मीर का आता है। धरती का स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल यूनेस्को ने श्रीनगर को (यूसीसीएन) के एक हिस्से के रूप में नामित किया। यानी कि श्रीनगर यूनेस्को की उस लिस्ट में शामिल हो गया है जिसमें दुनियाभर के सबसे रचनात्मक शहरों के नाम है।

क्या है UNESCO creative cities network ?
यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क 2004 में यूनेस्को द्वारा शुरू की गई एक परियोजना है। इसका उद्देश्य उन शहरों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है जिन्होंने रचनात्मकता को अपने शहरी विकास में एक रणनीतिक कारक के रूप में मान्यता दी है। यूनेस्को के अनुसार, रचनात्मक शहरों के रूप में Nominated शहर स्थानीय स्तर पर अपनी विकास योजनाओं के साथ ही रचनात्मकता और सांस्कृतिक उद्योगों को शामिल करते हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय रूप से सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध होकर इस दिशा में मिलकर काम करते हैं। यूनेस्को ने इस साल 49 शहरों को रचनात्मक शहरों के नेटवर्क के हिस्से के रूप में नामित किया। अब तक इसमें दुनिया के 90 देशों के 295 रचनात्मक शहर शामिल हैं। श्रीनगर इस उपलब्धि को हासिल करने वाला भारत का छठा शहर है। इससे पहले भारत 5 शहरों मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, वाराणसी और जयपुर को UNESCO creative cities network की लिस्ट में जगह मिल चुकी है।

यूनेस्को, रचनात्मक शहरों को सात क्षेत्रों में नामित करता है
यूनेस्को सात क्षेत्रों में शहरों को नामित करता है। जिनमें शिल्प, लोक कला, मीडिया कला, फिल्म डिजाइन, गैस्ट्रोनॉमी, साहित्य और संगीत होते हैं।
श्रीनगर शहर को शिल्प और लोक कला के क्षेत्र में रचनात्मक शहर के रूप में नामित किया गया है । जयपुर के बाद इस श्रेणी में भारत का दूसरा शहर है। जबकि मुंबई को फिल्म श्रेणी में सम्मानित किया गया है। चेन्नई और वाराणसी को संगीत के लिए UCCN का हिस्सा बनाया गया है। हैदराबाद गैस्ट्रोनॉमी श्रेणी में एक UCCN शहर है।
 यूनेस्को की इस लिस्ट में श्रीनगर के शामिल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की उन्होंने कहा कि- “खुशी है कि सुंदर श्रीनगर अपने शिल्प और लोक कला के लिए विशेष उल्लेख के साथ @यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में शामिल हो गया है। यह श्रीनगर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार के लिए एक उपयुक्त मान्यता है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई“।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *