SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

BUSINESS

‘GROW YOUR BUSINESS’: भारत के लघु उपक्रमों को मजबूत करेगा मेटा का ‘GROW YOUR BUSINESS HUB’!

by admin

Read Time: 2 minute


मेटा यानी कि फेसबुक ने भारत में ‘Grow your business hub’ को लॉच करने की घोषणा की है। यह एक ऐसा platform होगा जहां छोटे और मंछोले कारोबारियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध होंगे।

क्या है ‘Grow your business hub’?
मेटा ने भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMB) के विकास के लिए 'ग्रो योर बिजनेस समिट' को लॉन्च किया है। इससे सूक्ष्म और लघु कोरोबारियों को अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए Relevant Information, उपकरण और समाधान की जानकारी मिल सकेगी।

इस पहल से कारोबारियों को मिलने वाले लाभ के रूप में मेटा ने कुछ कार्यक्रम लॉन्च किए हैं। जनमें-
• Boost with Facebook - Offline - बिजनेस को Online लाने और सोशल मीडिया की Reach का फायदा उठाने के बारे में बताया जाएगा। इसमें व्यवसायी को अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
• Advertiser Boot camp Programmes – यह कार्यक्रम कारोबारियों को मास्टरक्लास, वेबिनार और लाइव प्रशिक्षण के रूप में उन्नत प्रशिक्षण प्रदान देगा।
• Online Learning Guide - इस प्रोग्राम के तहत उद्यमियों को ऑनलाइन व्यवसाय बनाने, दर्शकों को आकर्षित करने, समुदायों के निर्माण आदि के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
• Manage Partners Program - व्यवसायों को 90 दिनों की निःशुल्क मार्केटिंग सहायता प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम के लॉच के समय मेटा की तरफ से कहा गया है कि" मेटा द्वारा शुरू की गई नई पहल भारत के छोटे व्यवसायों के विकास के लिए पूरी तरह से समर्पित है। नए और छोटे व्यवसायों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बड़े brands के सामने टिक सकें और अपने लक्षित उपभोक्ताओं की दृष्टि में खड़े होने के लिए अपने मार्केटिंग को सही रखें। इसके लिए डिजिटल स्किलिंग जरूरी है। हमने भारतीय बाजार के लिए यह कौशल कार्यक्रम शुरू किया है। चाहे कोई अभी शुरुआत कर रहा हो या विस्तार कर रहा हो, सीखने और सक्षमता का एक अलग हिस्सा है जिसे हम  'Grow your business hub' पहल के माध्यम से ध्यान रखने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत में हर महीने लगभग 43.4 करोड़ लोग फेसबुक को एक्सेस करते हैं। इनमें से लगभग 26.5 करोड़ लोग रोजाना फेसबुक को एक्सेस करते हैं। 200 मिलियन से अधिक ज्यादातर छोटे व्यवसाय ग्राहकों से जुड़ने के लिए मेटा के टूल का उपयोग करते हैं। व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस ऐप के 15 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता भारत में स्थित हैं। वैश्विक स्तर पर, कंपनी के पास अपनी सेवाओं में 10 मिलियन से अधिक सक्रिय विज्ञापनदाता हैं। भारत में इंस्टाग्राम पर आधा मिलियन से अधिक छोटे व्यवसायों ने या तो एक व्हाट्सएप नंबर, या एक फोन नंबर, या अपने बायो में एक ईमेल को लिस्ट किया है। इसके अलावा संभावित ग्राहकों को डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से सीधे व्यवसायी से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि तेजी से छोटे व्यवसाय सीधे उपभोक्ता तक जाने के लिए मेटा apps का लाभ उठा रहे हैं।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *