SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

POSITIVE BREAKING

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम की महत्वपूर्ण घोषणाएं

by admin

Read Time: 2 minute

जादी की 75वीं वर्षगांठ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से लगातार आठवीं बार देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देश को आज़ादी दिलाने वाले सभी वीर शहीदों को नमन किया। साथ ही इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

 नेशनल हाइड्रोजन मिशन की होगी शुरूआत पीएम मोदी ने भारत को ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और निर्यात का केंद्र बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की है।

 बेटियों के लिए खुलेंगे सैनिक स्कूल

पीएम ने देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे लड़कियों के लिए खोलने की घोषणा की है। सैनिक स्कूल में पढ़कर देश की सेवा करने और अधिकारी बनने का बेटियों का सपना अब पूरा होगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्पोर्ट्स को पाठ्येतर की जगह मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है।

 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी

आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी।

छोटे किसानों पर दिया जाएगा ध्यान

देश के 80 फीसदी किसानों के पास दो हेक्टेयर से भी कम जमीन है। भारत में 100 में से 80 किसान छोटी जोत के हैं। छोटे किसानों के लिए फसल बीमा योजना, सोलर पावर, किसान उत्पादक संगठन जैसे प्रयास किए जा रहे हैं, यह छोटे किसान को ताकत देंगे।

गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी सरकार

सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, उसे फोर्टिफाई करेगी, गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी। वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल को सरकार फोर्टिफाई करेगी। हर घर जल मिशन के लिए तेजी से काम हो रहा है। सिर्फ दो साल में साढ़े चार करोड़ से ज्यादा परिवारों को नल से जल मिलना शुरू हो चुका है।

लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की प्रधानमंत्री ने घोषणा की है।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *