SeePositive Logo SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

POSITIVE BREAKING

लोगों की इच्छाशक्ति से झील को मिला जीवनदान

by admin

1 min Read

Image Credits - ZNews

श्रीनगर अपनी खूबसूरत वादियों और झीलों के लिए प्रसिद्ध है। कश्मीर की डल झील को कौन नहीं जानता। तीन तरफ से पहाड़ियों से जुड़ी डल झील श्रीनगर का गहना कहलाती है। विश्व भर में लोग इसकी खूबसूरती के मुरीद हैं। इसी डल झील के नेटवर्क से जुड़ा है खुशालसर झील। श्रीनगर के इस खुशालसर झील को लोगों ने नया जीवन दिया है जो अपने आप में एक मिसाल है।


स्थानीय लोगों ने झील को दिया पुनर्जन्म

श्रीनगर का खुशालसर झील गंदगी और कचरे की भरमार से विलुप्त होने की कगार पर थी। यह झील 1.6 किमी लंबी और 600 मीटर चौड़े कचरे के मैदान में तब्दील हो चुकी थी। लेकिन कहते हैं “जहां चाह है वहीं राह है”। श्रीनगर के लोगों ने कचरे को खत्म करने की ठान ली। बस फिर क्या था सिर्फ चार महीने में स्थानीय लोगों ने मिलकर कचरे को साफ कर दिया। करीब 1000 ट्रक कचरा इस झील से निकाला गया। इस काम में करीब 15 लाख रुपए खर्च हुए। वो भी बिना किसी सरकारी मदद के और अब खुशालसर झील वापस ताज़ी हवा में सांस ले रही है।

इस बात से हर इंसान को ये सीख लेनी चाहिए कि प्रकृति की जिम्मेदारी हम सभी की है। कचरे को ना कहें क्योंकि ये हमारी अमूल्य धरोहरों को खत्म कर सकती है। फरवरी के महीने में झील कचरे की वजह से विलुप्ति के कगार पर था लेकिन अब खुशालसर झील लोगों को लिए प्रेरणा बन रहा है।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *