SeePositive Logo SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

COVER STORY

भारत में कितनी वैक्सीन बन रही हैं और इन्हें बाजार तक पहुंचने में कितना वक्त लगेगा? वह सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

by admin


भारत और दुनिया के कई देश इस वक्त कोरोना की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। रूस ने हाल ही में दुनिया को पहली वैक्सीन, Sputnik V की सौगात दे दी है, लेकिन इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है। इसी तरह, पूरी दुनिया में कोरोना की लगभग 148 वैक्सीन पर काम चल रहा है और भारत भी इस मामले में पीछे नहीं है। भारत भी देश में बन रही 14 वैक्सीन पर काम कर रहा है। इनमें से 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के अलग-अलग फेज़  में पहुंच चुकी हैं। आइए जानते हैं कि ये 3 वैक्सीन कौन सी हैं और इन्हें कब तक तैयार कर लिया जायेगा? 

1. Co - Vaxine

Co - Vaxine को Indian Council of Medical Research (ICMR) और भारत बायोटेक मिलकर बना रहें हैं। इस वैक्सीन का पहला ट्रायल देश के 12 सेंटर्स में पूरा किया जा चुका है। सितम्बर में इसके दूसरे चरण के ट्रायल शुरू हो जायेंगे। 

2. ZyCov-D

इस वैक्सीन को भारत की ड्रग फार्मा कंपनी Zydus Cadila ने तैयार किया है जिसके दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल्स 6 अगस्त से शुरू किये जा चुके है। 

3. Covi-Shield

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च पर इस वैक्सीन को तैयार किया गया है।  इस वैक्सीन पर पुणे का Serum Institute of India (SII) काम कर रहा है। ख़ास बात यह है कि इस वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल्स शुरू हो चुके हैं और ये वैक्सीन इस वर्ष के अंत तक भारत में लॉन्च की जा सकती है।     

इस महामारी ने दुनिया भर में वैक्सीन बनाने की एक रेस को जन्म दे दिया है। दुनिया भर के लगभग 2.17 करोड़ लोग अब तक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में भारत का इतने कम समय में वैक्सीन बनाने के आख़िरी चरण में पहुंच जाना देश के हेल्थ सेक्टर में हो रहे विकास को दर्शाता है। बता दें कि वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया को आम तौर पर 10-12 साल का समय लगता है। उम्मीद है कि हमें वैक्सीन का वरदान जल्द ही मिलेगा। लेकिन तब तक, आप अपनी सेहत का ख़्याल रखें और इम्युनिटी पर ख़ास ध्यान दें।     


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *